मिथुन राशिफल 2018

 

आजीविका:
वर्ष 2018 में सफलता का श्रेय़ पुरुषार्थ भाव को जायेगा। संपर्कों का लाभ प्राप्त होगा। वाणी में मिठास रखने से रुके हुए कार्य पूरे होंगे। भाग्य का सहयोग प्राप्त होगा। जनवरी माह में विदेश स्थानों से प्राप्त होने वाले लाभ बाधित रहेंगे। फरवरी माह में भी नौकरी में बदलाव की कोशिशें सफल रहेंगी। अक्तूबर माह में सफलता धन संचय का रुप लेगी। व्यावसायिक क्षेत्र में आधुनिक तकनीकों का प्रयोग आय में वृद्धि करेगा। आजीविका क्षेत्र में वाद-विवाद की स्थिति से बचना होगा। इसी समय पदोन्नति भी संभावित है।

स्वास्थ्य:
इस वर्ष की शुरुआत में आपमें क्रोध और आवेश की अधिकता रहेगी। मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से आपका जोश, उमंग और उत्साह बढ़़ेगा। दांपत्य सुख की कमी आपके मानसिक कष्ट बढ़ा सकती है। इसके अतिरिक्त अपने को मृदु व सौम्य बनाये रखने का प्रयास करे। मार्च माह में जल से होने वाले रोगों से सावधान रहना होगा। अप्रैल माह में शब्दों का प्रयोग सावधानी के साथ करना हितकारी रहेगा अन्यथा परेशानियां बढ़ सकती है।

आर्थिक स्थिति:
वर्ष 2018 में आर्थिक कष्ट बने रहेंगे। अच्छी आय पाने के लिए बार-बार आय साधनों में बदलाव करने का प्रयास करेंगे। मनोनुकूल लाभ पाने के लिए आपको मेहनत व संघर्ष की स्थिति से गुजरना पड़़ सकता है। वर्ष उत्तरार्द्ध में शत्रुओं से विशेष सावधानी रखनी होगी। कार्यों को रचनात्मक ढंग से करने से विपरीत समय में भी धन लाभ प्राप्त किया जा सकता है। अक्तूबर माह से लाभ क्षेत्र मजबूत रहेंगे। शनि का प्रभाव प्राप्त होने से सफलता में भाग्य का सहयोग भी रहेगा।

यात्रा/अप्रवास/स्थानांतरण:
विदेश गमन के लिए वर्षारम्भ का प्रयोग करना अधिक लाभकारी रहेगा। इस समय में विदेश गमन शैक्षिक, पर्यटन और व्यावसायिक कार्यों से हो सकती है। फरवरी माह में प्राकृतिक सौंदर्य वाले स्थान पर घूमने जाने की संभावना रहेगी। मार्च माह में सरकारी क्षेत्रों से जुड़े व्यक्तियों की प्रवास की स्थिति बन सकती है। छोटी यात्राएं लाभदायक रहेगी। वर्ष के पूर्वार्द्ध में मनचाहे स्थान पर स्थानांतरण कराने के प्रयास कर सकते हैं। मई-जून में व्यावसायिक यात्राओं की अधिकता रहेगी। पूर्व वर्ष के तुलना में इस अवधि में की गई यात्राओं में अधिक सुख का अनुभव होगा। यात्राएं अधिक लाभकारी और सुखकारी रहेंगी।

परीक्षा और प्रतियोगिता:
साल के शुरु में बुद्धिमानी व चतुराई से छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल रहेंगे। इस अवधि में प्रतियोगियों को परास्त करने में योग्य छात्र सफल होंगे। परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के लिए यह समय पुरुषार्थ से सफलता प्राप्ति के संकेत दे रहा है। व्यावसायियों को प्रतियोगियों की नीतियों को परास्त करने में अधिक समय लग सकता है। अक्तूबर-दिसम्बर माह के मध्य का समय शैक्षिक पक्ष से अनुकूल बना हुआ है। शैक्षिक कार्यों से विदेशी वीजा सहज प्राप्त होगा। प्राप्त परिणामों से आप संतुष्ट रहेंगे। उच्च अध्ययन की स्थिति में भी सुधार होगा।

घर, परिवार और समाज:
2018 के आरम्भ से ही छोटे भाई-बहनों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, सावधानी रखनी होगी। साथ ही इस समय में माता के स्वास्थ्य में कमी को अनदेखा करने से बचें। फरवरी माह से घर-परिवार में सुख-शांति रहेगी। अक्तूबर माह से दांपत्य जीवन में तनाव कम करने के प्रयास सफल होंगे। संतान के विषय में चिंता बढ़़ेगी अथवा संतान की तरफ से तकलीफ होगी। किसी सार्वजनिक कार्यक्रम या सभा आप लोगों को संबोधित करेंगे।

धार्मिक कर्म:
नए साल के आरम्भ की अवधि में परिवार की धार्मिक क्रियाओं और गतिविधियों में रुचि अधिक रहेगी। भाग्य में कमी और अप्रत्याशित घटनाओं के अधिक होने से आपका झुकाव आध्यात्मिक विषयों की ओर अधिक रहेगा। वक्री शनि का राशि पर प्रभाव आपको इस मार्ग पर लेकर जा सकता है। वर्ष पूर्वार्द्ध में गुरु के नवम भाव को देखने से धर्म-गतिविधियां, क्रिया-कलाप आपके घर-परिवार में अधिक होंगे।