मेष राशिफल 2018

 

आजीविका:
वर्ष 2018 आपके करियर के लिए विशेष रहेगा। भाग्य भाव में कर्मेश शनि की स्थिति आपके कार्यभार में कमी करेगी। आजीविका कार्यों के कारण घर से दूरी बनी रहेगी। वर्ष पूर्वार्द्ध में शनि धनु राशि में स्थित हो आपके आय क्षेत्रों को गति प्रदान करेंगे। दूर स्थानों से अपना व्यापार जोड़ना और आयात-निर्यात से संबंधित कार्य करना आपके लिए लाभकारी रहेगा। इस वर्षावधि में आय-लाभ का प्रतिशत सामान्य से अधिक रहेगा। नौकरी में परिवर्तन और स्थानान्तरण के लिए मई माह और दिसम्बर माह विशेष अनुकूल रहेंगे।

स्वास्थ्य:
जनवरी 2018 के आरम्भ के साथ ही स्वास्थ्य में कमी के संकेत मिल रहे हैं। राशि स्वामी मंगल का जनवरी उत्तरार्द्ध में आठवें भाव पर आना आपकी बीमारियों का कारण बनेगा। फिर भी सावधानी और सतर्कता रखना शीघ्र रोगमुक्त होने में सहयोग करेगा। सितम्बर 2018 तक गुरु की दृष्टि होने से स्वास्थ्य अनियमितताओं पर नियंत्रण रहेगा। चोट-दुर्घटनाओं का ख्याल रखें। वर्षावधि में माता की सेहत का खासकर ध्यान रखना होगा।

आर्थिक स्थिति:
यह वर्ष आपके लिए लाभप्रद साबित होगा। आयेश शनि का आय भाव को देखना और भाग्येश का जन्मराशि को देखना, सकारात्मक रुप से बड़े लाभ देगा। वर्ष पूर्वार्द्ध में आर्थिक स्थिति में सुधार होने से आत्मविश्वास बढ़़ेगा। वर्ष आरम्भ में शेयर-सट्टे व जोखिम क्षेत्रों में धन विनियोजन करने से बड़ी हानि हो सकती है। अधिक महत्वाकांक्षी होने से बचें। शीघ्र धन कमाने का प्रयास न करें।

यात्रा/अप्रवास/स्थानांतरण:
फरवरी-मई-जून माह में यात्राओं की अधिकता रहेगी। यह समय पारिवारिक, व्यावसायिक और मित्र वर्ग के साथ यात्राओं के लिए सुखद रहेगा। अक्तूबर माह के बाद विदेश गमन के कार्य सफलतापूर्वक पूरे होंगे। अक्तूबर माह के उपरांत दूरस्थ यात्राओं को स्थगित करना ही हितकारी रहेगा। वर्ष 2018 में शनि सारे वर्ष आपकी यात्रा भाव को प्रभावित करेंगे, ऐसे में आवश्यक है कि आप यात्राओं में सावधान रहें। यात्रा कार्यक्रम बनने के बाद कुछ स्थगित भी करने पड़़ सकते हैं। ऐसे में निराश न हों। धैर्य बनाए रखें। इसलिए यात्राओं के कार्यक्रम बनाते समय शुभता को ध्यान में रखें।

परीक्षा और प्रतियोगिता:
छात्रों के लिए वर्ष की शुरुआत सफलता और उपलब्धियों से भरी रहेगी। जून से अगस्त माह के मध्य मेहनत अधिक करनी होगी। विदेश में शिक्षा प्राप्ति के इच्छुक छात्र मार्च माह का विशेष रुप से प्रयोग करें। मार्च माह में सहजता से कार्य बनेंगे। नए अनुसंधान करने के अवसर प्राप्त होंगे। अगस्त माह के बाद का समय उत्तरोत्तर प्रगति वाला रहेगा। दिसम्बर माह अवधि में छात्रों को मनोनुकूल सफलता पाने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। इस अवधि में मेहनत और लगन में कमी के संकेत मिल रहे हैं।

घर, परिवार और समाज:
घर-परिवार के लिए यह वर्ष बहुत सुखद नहीं बना हुआ है। किसी न किसी कारणवश घर से दूर रहने की स्थिति बनती रहेगी। व्यावसायिक और अन्य कारणों से परिवार के सदस्यों के संपर्क में आने के संयोग कम बनेंगे। कुछ कारणों से घर की सुख-शान्ति भी प्रभावित हो सकती है। अक्तूबर माह से कुटुंब से जुड़े विवादों का हल निकालने में मदद मिलेगी। पुश्तैनी जमीन-जायदाद के मामले का प्रयास करने से हल हो जाएंगे। वैवाहिक जीवन में प्रवेश के लिए वर्ष पूर्वार्द्ध का समय उत्तम बना हुआ है।

धार्मिक कर्म:
शनि धनु राशि में गोचर कर रहे हैं, ऐसे में धर्म, आध्यात्मिक विषयों में आपकी रुचि रहेगी। धार्मिक गतिविधियों और क्रियाक्रलापों में सम्मिलित होने के अवसर बनेंगे। शनि शांति के लिए शनि मंत्रों का पाठ नियमित रुप से घर में करते रहना शुभ होगा। हनुमानजी तथा शिवजी की आराधना करना लाभकारी रहेगा। शनि के बीज मंत्र का जाप करना भी आपकी राशि वालों के लिए अनुकूल रहेगा। भाग्य वृद्धि के लिए अधीनस्थों का सम्मान करें।